UDYOG AADHAR Registration Free बस 10 मिनट में घर बैठे | MSME Registration

UDYOG AADHAR

Udyog Aadhar Registration : Udyog Aadhar का Registration घर बैठे आसानी से बिना किसी शुल्क के कोई भी कर सकता है और 10 मिनट में उद्योग आधार (Udyog Aadhar) प्राप्त कर सकता है। MSME Registration को ही Udyog Aadhar कर दिया गया है।

Udyog Aadhar (उद्योग आधार) को बिजनेस आधार (Business Aadhar) के नाम से जाना जाता है। Udyog Aadhar एक 12 अंक का एक सरकारी विशिष्ट पहचान संख्या है जो Ministry of Micro, Small and Medium (Ministry of MSME) द्वारा जारी किया जाता है। यह आधार नंबर MSME Registration करने पर प्राप्त होता है।

Udyog Aadhar क्या है (What is Udyog Aadhar)

Udyog Aadhar एक बिजनेस पहचान प्रणाली है जो आधार के समान है। Udyog Aadhar एक 12 अंक का एक सरकारी विशिष्ट पहचान संख्या है जो Ministry of Micro, Small and Medium (Ministry of MSME) द्वारा जारी किया जाता है।

जैसा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्योग (MSME) किसी भी देश के अर्थव्यवस्था के लिए आर्थिक वृद्धि का आधार है और 42.5 मिलियन से अधिक इकाइयों के साथ और देश में 95% से अधिक औद्योगिक प्रतिष्ठानो को शामिल करते हुए MSME क्षेत्र भारत की आर्थिक वृद्धि का आधार है।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योग विनिर्माण उत्पादन एवं सेवा क्षेत्र में कुल भारतीय बाजार का 45% है जो किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए आर्थिक वृद्धि का आधार है। भारतीय अर्थव्यवस्था का आर्थिक आधार होने के कारण इसको और सुगम और लाभदायक बनाने के लिए Ministry of MSME द्वारा उद्योग आधार (Udyog Aadhar) की सुविधा शुरू की गयी।

उद्योग आधार (Udyog Aadhar) से पहले भारतीय नागरिकों को अपना व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार को MSME के तहत पंजीकृत कराने के लिए बहुत कठिनाई उठानी पड़ती थी, कुछ लोग तो अपना व्यवसाय का MSME में पंजीकरण ही नहीं कर पाते थे जिससे उन्हे अपने सामान को बेचने एवं सेवाओ को प्रदान करने मे बहुत समस्या होती थी। इसको देखते हुए भारत सरकार ने Udyog Aadhar (उद्योग आधार) की सुविधा शुरू की।

MSME में Registration की कठिनाई को देखते हुए Udyog Aadhar शुरू किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार को एक Single पहचान पत्र प्रदान करना था जिससे उद्यमी आसानी से अपना पंजीकरण करा सकें।

उद्योग आधार (Udyog Aadhar) की सुविधा शुरू करने का एक मुख्य उद्देश्य यह भी था की जब भी केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणी (MSME) के व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार को बढ़ावा देने के लिए कोई योजना/सब्सिडी देती थी तो एमएसएमई (MSME) के तहत पंजीकृत व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार इसका फायदा नहीं ले पाते थे जिसको देखते हुए उद्योग आधार लागू किया गया जिससे कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी राज्य में व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार करना चाहता है तो आसानी से उद्योग आधार से अपना कारोबार शुरू कर सकता है।

Udyog Aadhar (उद्योग आधार) का पंजीकरण (Registration) आसानी से घर बैठे किया जा सकता है और 10 मिनट मे Udyog Aadhar Number प्राप्त किया जा सकता है।

आइये देखते है Udyog Aadhar के लिए Eligibilty क्या है, इसके फायदे क्या है और इसका पंजीकरण कैसे कर सकते है।

Business Category under Udyog Aadhar

MSME के तहत कितने प्रकार के कारोबार को रखा गया है आइये जाने:-

MSME (Micro, Small and Medium Enterprise) को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के नाम से जना जाता है। यह मुख्यतः छोटे उद्यमों एवं Startups को प्रदर्शित करता है।

जैसा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्योग (MSME) किसी भी देश के अर्थव्यवस्था आर्थिक वृद्धि का आधार है होते है इसको देखते हुए वर्ष 2006 में भारत सरकार के द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग के विकास के लिए MSME (Micro, Small and Medium Enterprises) को दो भागों में बाटा गया जो निम्नलिखित है:-

  • Manufacturing Unit (विनिर्माण उद्योग)
  • Service Enterprises (सेवा उद्योग)

Manufacturing Unit (विनिर्माण उद्योग):-

Manufacturing Unit (विनिर्माण उद्योग) के तहत वैसे उद्योग आते है जो किसी माल/सामान के निर्माण एवं उत्पादन मे लगे होते है इनको हम Local Production Unit के नाम से भी जानते है। भारत सरकार द्वारा ऐसे ही यूनिट (Manufacturing + Service) को बढ़ावा देने के लिए हमेसा कोई न कोई योजना लागु की जाती है जिससे घरेलू एवं देशी उद्योग को देश स्तर पर उत्पादन करके सप्लाइ करें जिससे दूसरे देशों पर आत्मनिर्भरता कम हो।

Service Enterprises (सेवा उद्योग):-

Service Enterprises (सेवा उद्योग) के तहत वैसे उद्योग आते है जो किसी प्रकार की सर्विस या सेवा प्रदान करने में लगे होते है इनके हम Local Service Unit के नाम से भी जानते है। भारत सरकार द्वारा ऐसे ही यूनिट (Manufacturing + Service) को बढ़ावा देने के लिए हमेसा कोई न कोई योजना लागु की जाती है जिससे घरेलू एवं देशी उद्योग को देश स्तर पर सेवा/सर्विस कर सकें जिससे दूसरे देशों पर आत्मनिर्भरता कम हो।

Classification of Business Types under Udyog Aadhar

कौन सा व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार किस श्रेणी में आयेगा आइये देखे:-

भारत सरकार के MSME Division के द्वारा निवेश के आधार पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्योग की परिभाषा तय की गयी थी जिसको अब संसोधित कर दिया गया है जो निम्नलिखित है:-

Old MSME Classification (पुराना एमएसएमई वर्गीकरण)

  • Micro Manufacturing Enterprises (सूक्ष्म विनिर्माण उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 25 लाख तक होता है।
  • Micro Service Enterprises (सूक्ष्म सेवा उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 10 लाख तक होता है।
  • Small Manufacturing Enterprises (छोटे विनिर्माण उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 5 करोड़ तक होता है।
  • Small Service Enterprises (छोटे सेवा उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 2 करोड़ तक होता है।
  • Medium Manufacturing Enterprises (मध्यम विनिर्माण उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 10 करोड़ तक होता है।
  • Medium Service Enterprises (मध्यम सेवा उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 5 करोड़ तक होता है।

New MSME Classification (नया एमएसएमई वर्गीकरण)

नये MSME (Micro, Small and Medium Enterprises) Classification में Manufacturing Unit और Service Unit को एक ही श्रेणी मे रखा गया है जिनका वर्गीकरण निम्न है:-

  • Micro Enterprises (सूक्ष्म उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 1 करोड़ तथा Turnover 5 करोड़ तक होता है।
  • Small Enterprises (छोटे उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 10 करोड़ तथा Turnover 50 करोड़ तक होता है।
  • Medium Enterprises (मध्यम उद्योग)– इस श्रेणी मे वैसे उद्योग आते है जिनका Investment 20 करोड़ तथा Turnover 100 करोड़ तक होता है।

नए MSME Classification का भारत सरकार द्वारा जारी किया गया Circular नीचे दिया गया है।

udyog aadhar

Udyog Aadhar Registration (उद्योग आधार पंजीकरण)

उद्योग आधार पंजीकरण (Udyog Aadhar Registration) करने से पहले यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार के पंजीकरण के लिए आपके पास अपना आधार होना जरूरी है तभी आप उद्योग आधार (Udyog Aadhar) के लिए पंजीकरण कर सकते है। यदि आपके पास अपना आधार नहीं है तो आप आधार नामांकन केन्द्र पर जाए और आधार के लिए पंजीकरण कराएं। अब उद्योग आधार के लिए नीचे दिये गए चरणों का स्टेप बाइ स्टेप पालन करें।

  • उद्योग आधार पंजीकरण (Udyog Aadhar Registration) के लिए आपको उद्योग आधार के Official Website पर जाना होगा – Official Website Click Here
  • ऊपर दिया हुआ लिंक (Official Website Click Here) पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिया हुआ पेज खुलेगा।
udyog aadhar
  • ऊपर दिया हुआ पेज खुलने के बाद आपको अपना आधार नंबर और अपना आधार पर अंकित नाम भरना है।
  • आधार नंबर और नाम भरने के बाद नीचे दिया हुआ पेज खुलेगा तथा आपके मोबाइल (जो आपके आधार से लिंक है) पर एक OTP मिलेगा जिसे आपको उसमे भरना है तथा उसके बाद Validate पर क्लिक करना है।
udyog aadhar
  • Validate पर क्लिक करने के बाद आपको अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार से जुड़ी जानकारी भरनी होगी जैसा की नीचे दिया गया है।
  • आधार Validation होने के आपको उपर दिया हुआ पेज खुल जाएगा जिसमे आपको सारी जानकारी भरनी है।
  • 3 नंबर पर आपको अपनी जाति टिक करनी है।
  • 4 नंबर पर आपको पुरुष या महिला टिक करना है।
  • 5 नंबर पर आपको आप शारीरिक रूप से विकलांग है या नहीं ये टिक करना है।
  • 6 नंबर पर आपको उद्यम का नाम यानि आप अपना व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार किस नाम से शुरू करना चाहते है वो भरना है। (जैसे- Avantika Capital- आप कोई भी नाम से पंजीकरण कर सकते है)
  • 7 नंबर में आपको पंजीकरण का प्रकार सेलेक्ट करना है। (आप किस प्रकार का बिजनेस चालू कर रहे है जैसे- Proprietorship, PVt. Ltd., Partnership etc…)
  • 8 नंबर में आपको अपना PAN Number भरना है।
  • 9 नंबर में आपको अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार का पता (Address) भरना है जहाँ आप कर रहें है।
  • अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार का पता (Address) भरने के बाद आपको Add Plant पर क्लिक करना है। अगर आप एक से अधिक जगह अपना व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार कर रहें है तो दूसरा पता भी आप भर सकते है।
  • 10 नंबर में आपको अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार का Official Address भरना है। आप अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार का पता तथा Official Address दोनों अगर एक है तो दोनों में आप एक ही पता भर सकते है।
  • 10 नंबर में पता भरने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल भरना है।
  • 11 नंबर में आपको अपना व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार प्रारम्भ करने की तिथि भरनी है।
  • अगर आपने अपना व्यवसाय बहुत पहले चालू किया था लेकिन पंजीकरण (Registration) अभी करा रहें है तो भी कोई समस्या नहीं है आप अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार के प्रारम्भ की वही तिथि दल सकते है।
  • 12 नंबर मे आपको यदि आपके पास कोई पंजीकरण पहले से है तो उसको भर सकते है।
  • 13 नंबर मे आपको अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार का खाता संख्या भरना है यदि आपके पास अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार के नाम से खाता नहीं है तो आप अपने पर्सनल (Personal) खाते का डीटेल भर सकते है।
  • 14 नंबर में आपको अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार की प्रमुख गतिबिधी का प्रकार Manufacturing Unit या Service Unit में से कोई एक टिक कर्ण है। जैसे आपका मुख्य कारोबार किसी वस्तु के उत्पादन का है तो आप Manufacturing पर टिक करेंगे।
  • 15 नंबर में आपको अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार की कैटेगरी को Search कर के सेलेक्ट करना है। जैसे आपका Computer Shop है तो वहाँ आप Computer Shop Search करेंगे और अगर आप सरकारी या प्राइवेट कार्यालयों में Manpower Supply का काम करते है तो आप Office Administrative या Office Support Search करेंगे। अगर आप Search में अपने कारोबार की कैटेगरी Search नहीं कर पाते है तो उसे खाली छोड़ दे और नीचे NIC Code के Dropdown मे अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार की कैटेगरी को सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद आपको पुनः अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार की गतिबिधी पर टिक करना है, यदि आप उत्पादन और सेवा दोनों प्रदान करते है तो यहाँ दोनों पर टिक कर सकते है।
  • उसके बाद आपको नीचे NIC Digit Code का option दिखेगा यहाँ आपको तभी भरना होगा यदि आप उपर 15 नंबर में अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार की कैटेगरी को Search नहीं कर पाये है।
  • NIC 2 Digit Code, NIC 5 Digit Code, NIC 5 Digit Code मे अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार की कैटेगरी को सेलेक्ट करें और उसके बाद Add Activity पर क्लिक करें। (किसी भी सहायता के लिए हमसे आप पूछ सकते है।)
  • 16 नंबर में आपने अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार में कितने लोगों को काम पर रखा है यह भरना है।
  • 17 नंबर में आपने अपने व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार को प्रारम्भ करने में कितनी राशि निवेश/खर्च की है वो भरना है।
  • 18 नंबर में आपको अपने जिला उद्योग कार्यालय सेलेक्ट करना है जहाँ आप व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार कर रहें है।
  • ऊपर दी गयी सारी जानकारी भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है।
  • Submit बटन पर क्लिक करते ही आपको अपना 12 अंको का Udyog Aadhar (उद्योग आधार) नंबर मिल जाएगा जिसे आप प्रिंट कर के रख सकते है।
  • Udyog Aadhar को UAM (Udyog Aadhaar Memorandum) नंबर भी कहते है।
  • Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपको जैसा नीचे फोटो में दिया गया है वैसा Udyog Aadhar मिलेगा।
udyog aadhar

Documents Required for Udyog Aadhar

Udyog Aadhar Registration (उद्योग आधार पंजीकरण) के लिए कौन-कौन से Documents (दस्तावेज़) चाहिए आइये देखते है:-

  • Personal Aadhar Card (अपना आधार कार्ड)
  • Business Name (व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार का नाम)
  • Type of Organisation (बिजनेस का प्रकार जैसे Proprietorship, PVt. Ltd., Partnership etc…)
  • Bank Detail (अपना खाता संख्या या बिजनेस का खाता संख्या)
  • व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार की गतिबिधी (Manufacturing Unit या Service Unit)
  • Number of Person Employed (कितने लोग आपके यहाँ काम कर रहें है)
  • व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार प्रारम्भ करने की तिथि।
  • व्यवसाय/बिजनेस/कारोबार में निवेश की गयी राशि (Invested Money in Business)

Update Udyog Aadhar (उद्योग आधार कैसे अपडेट करें)

ऊपर हमने बताया उद्योग आधार क्या है (What is Udyog Aadhar), यह कितने प्रकार का होता है, उद्योग आधार का पंजीकरण (Udyog Aadhar Registration) कैसे करें और पंजीकरण के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ चाहिए, आइए अब देखते है की कैसे उद्योग आधार को अपडेट किया जाता है:-

  • उद्योग आधार (Udyog Aadhar) को अपडेट करने के लिए आपको नीचे दिये हुए लिंक पर जाना होगा।
  • Update Udyog Aadhar – Click Here
  • ऊपर दिये हुए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिया हुआ पेज खुलेगा।
update udyog aadhar
  • ऊपर दिया हुआ पेज खुलने के बाद आपको अपना UAM No. (Udyog Aadhar Number) डालना है.
  • उसके बाद आपको Verification Code डालना है तथा Validate & Generate OTP पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको अपने Registered Mobile पर एक OTP आएगा जिसे भरने के बाद आप अपने उद्योग आधार से जुड़ी जानकारी Update कर सकते है।
  • Update करने के बाद आप पुनः अपने Udyog Aadhar को डाउनलोड कर के प्रिंट कर सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

Udyog Aadhar Registration Click Here
Print Udoyg AadharClick Here
Update Udyog AadharClick Here
Udyog Aadhar ComplaintsClick Here
Official WebsiteClick Here

Udyog Aadhar सहायता केन्द्र

Udyog Aadhar (उद्योग आधार) से जुड़े किसी भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जाकर आप सारी जानकारी पा सकते है | Udyog Aadhar (उद्योग आधार) से जुड़े हुए किसी भी सहायता के लिए आप हमसे पूछ सकते है.

Udyog Aadhar (उद्योग आधार) से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए आप हमे Facebook पर भी Message कर सकते है। Message करने के लिए कोने (Corner) में नीचे दिया हुआ Facebook Messenger के आइकॉन पर क्लिक करें।

आप हमें निचे दिए गये कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते है | आप हमे Contact (यहाँ क्लिक करें) वाले पेज पर भी जा कर अपने सवाल पूछ सकते हैं | आप हमे हमारे ईमेल [email protected] पर भी अपने सवाल भेज सकते है | हम आपकी सहायता के लिए हमेशा तत्पर है. Udyog Aadhar Registration (उद्योग आधार पंजीकरण )

Udyog Aadhar Registration (उद्योग आधार पंजीकरण ) से जुड़ी किसी भी जानकारी या किसी भी सहायता के लिए आप हमसे पूछ सकते है , हम आपके हर सवाल का उत्तर देने के लिए बाध्य है।

उद्योग आधार क्या है?

Udyog Aadhar (उद्योग आधार) एक 12 अंक का एक सरकारी विशिष्ट पहचान संख्या है जो Ministry of Micro, Small and Medium (Ministry of MSME) द्वारा जारी किया जाता है।

What is Udyog Aadhar ?

Udyog Aadhaar is a twelve digit Unique Identification Number provided by the Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises, Government of India for small and medium enterprises in India.

उद्योग आधार का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Udyog Aadhar (उद्योग आधार) का पंजीकरण (Registration) आसानी से घर बैठे किया जा सकता है और 10 मिनट मे Udyog Aadhar Number प्राप्त किया जा सकता है।

How to do Udyog Aadhar Registration?

Anyone can easily do Udyog Aadhar Registration Online from home and get their 12 digit Udyog Aadhar number just in 10 Minute.

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की फीस कितनी है?

उद्योग आधार (Udyog Aadhar) रजिस्ट्रेशन के लिए किसी को भी कोई फीस नहीं देनी है यह बिलकुल मुफ्त है।

उद्योग आधार अपडेट कैसे करें?

उद्योग आधार (Udyog Aadhar) अपडेट करने के लिए आपको अपना उद्योग आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चाहिए जिसके द्वारा आप आसानी से अपना उद्योग आधार अपडेट कर सकते है।

क्या उद्योग आधार जरूरी है?

नहीं , यदि आपके पास राज्य सरकार द्वारा पहले से ही कोई रजिस्ट्रेशन है तो आपके लिए उद्योग आधार जरूरी नहीं है लेकिन केन्द्र सरकार की MSME को दी जाने वाली योजनाओ के लिए उद्योग आधार जरूरी है।

यह भी पढे:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here