मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024, सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट इन हिंदी

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024 का उद्देश्य युवाओं को कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सरकार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर उनके कौशल को उन्नत करेगी।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें रोजगार के लिए सक्षम बनाना है। प्रशिक्षण के साथ-साथ, इस योजना में स्टाइपेंड की भी व्यवस्था है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवा भी इसमें भाग ले सकें।

यह योजना राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जो युवाओं के उज्जवल भविष्य की दिशा में एक कदम है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए उन्हें उच्च प्रशिक्षण (Advanced Training) और विकास के अवसर प्रदान करना है।

इस योजना के तहत पढ़े लिखे युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास करने का मौका मिलेगा।

Table of Contents

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2024 In Hindi

योजना का नाम मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना सूची
घोषना की तारीखमार्च2023
योजना को शुरू कियामुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने
लाभकारीराज्य के बेरोजगार युवा
अनुदान8,000 – 10,000 रुपये
हेल्पलाइन नंबर1800-599-0019
सरकारी वेबसाइटhttps://mmsky.mp.gov.in/ aur http://yuvaportal.mp.gov.in/

सीखो कमाओ योजना क्या है | Seekho kamao Yojana Kya Hai in Hindi

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश राज्य में किया गया है।

सरकार के बताए अनुसर योजना का लाभ मध्य प्रदेश के युवाओं को दिया जाएगा। मध्य प्रदेश के ऐसे युवा जो निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं और प्रशिक्षण के लिए पैसा भी कमाना चाहते हैं।

उन्हें आज ही इस योजना में लाभ का लेना चाहिए। युवाओं को योजना के तहत उनके व्यापार के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी और 1 साल तक ट्रेनिंग करने के लिए उन्हें सरकार के द्वारा हर महीने अलग-अलग राशि में पैसा भी दिया जाएगा।

युवा चाहे तो जिस कंपनी में ट्रेनिंग ले रहे हैं उसकी कंपनी में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद नौकरी प्राप्त करने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं |

सीखो और कमाओ योजना का उद्देश्य : Objectives

सीखो और कमाओ योजना का उद्देश्य युवाओं को कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  1. कौशल विकास: युवाओं को विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण प्रदान करना, जिससे वे रोजगार के लिए तैयार हो सकें।
  2. रोजगार सृजन: प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को विभिन्न कंपनियों और संगठनों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना।
  3. आर्थिक आत्मनिर्भरता: युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना ताकि वे स्वयं की और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सकें।
  4. सामाजिक विकास: सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के युवाओं को समान अवसर प्रदान करना और उन्हें मुख्यधारा में लाना।
  5. उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करना: उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुसार प्रशिक्षित कार्यबल तैयार करना, जिससे राज्य की औद्योगिक प्रगति में योगदान हो सके।

यह योजना युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर और रोजगार योग्य बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

सीखो और कमाओ योजना के फायदे : Benefits of the Scheme

  1. कौशल विकास: इस योजना के तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उन्नत और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त होता है, जिससे उनके कौशल में सुधार होता है।
  2. रोजगार के अवसर: प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवाओं को विभिन्न कंपनियों और संगठनों में नौकरी के अवसर मिलते हैं, जिससे उनकी रोजगार की संभावना बढ़ती है।
  3. आर्थिक सहायता: प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को स्टाइपेंड मिलता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और वे अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।
  4. आत्मनिर्भरता: योजना के माध्यम से युवा आत्मनिर्भर बनते हैं, जिससे वे स्वयं का व्यवसाय शुरू करने या स्वतंत्र रूप से कार्य करने में सक्षम होते हैं।
  5. उद्योग की मांग पूरी करना: उद्योगों की जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षित कार्यबल तैयार होता है, जिससे उद्योगों को योग्य और प्रशिक्षित कर्मचारी मिलते हैं।
  6. समान अवसर: सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के युवाओं को भी इस योजना के माध्यम से समान अवसर मिलते हैं, जिससे समाज में समानता बढ़ती है।
  7. व्यक्तिगत विकास: प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर मिलने से युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ता है और उनका व्यक्तिगत विकास होता है।
  8. राज्य की आर्थिक प्रगति: प्रशिक्षित और रोजगार योग्य युवा राज्य की आर्थिक प्रगति में योगदान करते हैं, जिससे राज्य का विकास होता है।

सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन : Online Registration

सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट है www.mponline.gov.in
  2. रजिस्ट्रेशन पेज खोलें: वेबसाइट के होमपेज पर ‘सीखो कमाओ योजना’ के लिंक को खोजें और उस पर क्लिक करें।
  3. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें: रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर, आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, संपर्क विवरण आदि भरें।
  4. दस्तावेज अपलोड करें: आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि अपलोड करें।
  5. फॉर्म सबमिट करें: सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, फॉर्म को ध्यान से जांचें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  6. पुष्टिकरण प्राप्त करें: फॉर्म सबमिट करने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश या ईमेल प्राप्त होगा जिसमें आपके रजिस्ट्रेशन की जानकारी होगी।
  7. आवेदन की स्थिति जांचें: बाद में, आप वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

इस प्रकार, इन सरल चरणों का पालन करके आप सीखो कमाओ योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इस योजना के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना Eligibility

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  1. आयु सीमा: आवेदन करने वाले युवाओं की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। कुछ क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण के लिए उच्च शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता हो सकती है।
  3. निवास: उम्मीदवार संबंधित राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। यानी, आवेदक के पास राज्य का निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाइल) होना चाहिए।
  4. रोजगार की स्थिति: योजना का लाभ उन युवाओं को दिया जाएगा जो बेरोजगार हैं और रोजगार की तलाश में हैं।
  5. अन्य मानदंड: कुछ विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अन्य अतिरिक्त योग्यताएँ भी हो सकती हैं, जिनका विवरण संबंधित वेबसाइट या योजना के आधिकारिक दस्तावेजों में उपलब्ध होगा।
  6. इन पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले युवा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं ।

सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट इन हिंदी Pdf Download (सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट इन हिंदी)

सीखो कमाओ योजना के तहत उपलब्ध कोर्सों की सूची को PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.mponline.gov.in http://yuvaportal.mp.gov.in/ पर जाएं।
  2. सीखो कमाओ योजना सेक्शन ढूंढें: होमपेज पर ‘सीखो कमाओ योजना’ के लिंक को खोजें और उस पर क्लिक करें।
  3. कोर्स लिस्ट सेक्शन पर जाएं: योजना के पेज पर ‘कोर्स लिस्ट’ या ‘प्रशिक्षण कार्यक्रम’ सेक्शन को देखें।
  4. PDF डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें: ‘कोर्स लिस्ट’ सेक्शन में, ‘PDF डाउनलोड’ या ‘कोर्स लिस्ट डाउनलोड’ लिंक पर क्लिक करें। इससे कोर्सों की सूची PDF फॉर्मेट में आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

यदि वेबसाइट पर कोर्स लिस्ट डाउनलोड का विकल्प नहीं मिलता है, तो आप निम्नलिखित विवरण के आधार पर कोर्सों की सूची प्राप्त कर सकते हैं:

  1. कस्टमर सपोर्ट से संपर्क करें: वेबसाइट पर दिए गए कस्टमर सपोर्ट या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके कोर्स लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
  2. ईमेल के माध्यम से अनुरोध करें: आप वेबसाइट पर दिए गए ईमेल पते पर कोर्स लिस्ट की PDF फाइल के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana (Documents)

  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:
  • पहचान प्रमाण (ID Proof):
    • आधार कार्ड
    • पैन कार्ड
    • वोटर आईडी कार्ड
    • पासपोर्ट
  • निवास प्रमाण (Address Proof):
    • राशन कार्ड
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाइल सर्टिफिकेट)
    • बिजली या पानी का बिल
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र (Educational Certificates):
    • 10वीं, 12वीं, या उच्चतम योग्यता के प्रमाण पत्र
    • मार्कशीट्स
  • बेरोजगारी प्रमाण पत्र (Unemployment Certificate):
    • स्थानीय रोजगार कार्यालय से जारी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate):
    • तहसीलदार या सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photographs):
    • हाल ही में खींचे गए पासपोर्ट साइज फोटो (2-4 प्रति)
  • बैंक खाता विवरण (Bank Account Details):
    • बैंक पासबुक की कॉपी
    • बैंक खाता संख्या और IFSC कोड
  • अन्य दस्तावेज (यदि आवश्यक हो):
    • जाति प्रमाण पत्र (यदि आरक्षित श्रेणी में आते हैं)
    • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • इन दस्तावेजों को तैयार करके आप मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी और मूल प्रति तैयार रखें ताकि आवेदन प्रक्रिया में कोई दिक्कत न हो।

सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन 2024 Last Date

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024 के तहत पंजीकरण की अंतिम तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है। हालांकि, योजना के विभिन्न चरणों के बारे में जानकारी उपलब्ध है:

  1. प्रतिष्ठानों का रजिस्ट्रेशन: 7 जून 2024 से शुरू।
  2. युवाओं का रजिस्ट्रेशन: 15 जुलाई 2024 से शुरू।
  3. प्लेसमेंट की शुरुआत: 31 जुलाई 2024 से।
  4. युवाओं को काम देना शुरू: 1 अगस्त 2024 से।
  5. युवाओं को पैसे मिलना शुरू: 1 सितंबर 2024 से।

इस योजना के अंतर्गत, युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके बाद उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इसके लिए युवाओं को प्रतिमाह 8,000 से 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

Seekho Kamao Yojana Portal (Seekho Kamao Yojana Official Website)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए मध्य प्रदेश का युवा पोर्टल http://yuvaportal.mp.gov.in/ बनाया गया है, आप इस योजना के लिए लाभ उठा सकते हैं।

लेकिन हाल ही में संबन्धित विभाग द्वारा इसके लिए नई आधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ शुरू हो गई है, जिस पर आप जाकर अवेदन कर सकते हैं।

Seekho Kamao Yojana Registration Form

इस योजना के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन ही देना होगा। इस योजना के लिए आपका आवेदन पत्र मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक साइट www.mponline.gov.in है जो सीखो कमाओ योजना के लिए है वहां जाकर आपको भरना होगा।

कैसे भरना है ये प्रक्रिया हमने विस्तृत विवरण दिया है।

Seekho Kamao Yojana Online Apply/Registration

  • मध्य प्रदेश सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले एमएमस्काई केwww.mponline.gov.in पर चले जाना है, जिसका लिंक आर्टिकल में दिया गया है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको “Candidate Registration/अभ्यर्थी पंजीयन” वाले विकल्प पर क्लिक करना है

महत्वपूर्ण नोट: अभ्यास पंजियांpractice registers की सुविधा पोर्टल 8 बजे से 8 बजे तक, सोमवार से शनिवार तक उपलब्ध रहेगी।

  • इसके बाद अगले पेज में आपको थोड़ा अलग आना है और यहां पर ‘मैं इस योजना की पत्रता रक्त/रखता हूं’ को टिक करना है।  और आगे बढे बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अगले पेज में अपनी समग्र आईडी डालनी है, अगर आपके पास आपकी समग्र आईडी नहीं है तो आप इसमें एंटर नहीं कर पाएंगे।  इसके लिए पहले आपको अपनी समग्र आईडी बनानी होगी।
  • इसके बाद आपको कैप्चा(captcha)कोड दर्ज करके ‘सत्यपित(verified) करें’ वाले बटन पर क्लिक करना होगा।  इसका आपका मोबाइल नंबर भी सत्यपित हो जाएगा।
  • जैसे ही आप सत्यपान कर लेंगे, इसके बाद आपकी समग्र आईडी से स्वयं(Self) ही जानकारी वहां प्रदर्शित (Displayed) हो जाएगी। आपको बस एक बार चेक करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Login (सीखो कमाओ योजना Login)

  • जब आप पंजियां की प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे तब यूजर आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस(SMS)के माध्यम से आ जाएगा। जिसे आप पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं।
  • पंजियां पूरा होने के बाद आपको इसमें लॉगिन करना होगा, लॉगिन करने के बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
  • यहां पर आपसे आपकी शैक्षणिक योग्यता(Educational qualification) और जरूरी दस्तावेजों की जानकारी मांगी जाएगी जिसे भर कर और दस्तावेज की स्कैन करके उसमें शामिल किया जा सकता है और आप इस योजना के लाभर्थी बन जाएंगे।
  • इसके बाद आपको अपनी पसंद का कोर्स और ट्रेनिंग के लिए स्थान का चयन करना है।

mmsky Helpline Number (Seekho Kamao Yojana Helpline Number)

  • 0755-2525258 (9AM to 6PM)
आधिकारिक लिंकhttps://mmsky.mp.gov.in
www.mponline.gov.in
अंतिम तिथी Last Dateघोषित नहीं की गई है
सरकारी ईमेल Sarkari Email mmsky-mp@mp.gov.in
टॉलफ्री नंबरTolfree Number0755-2525258 (9AM to 6PM)

Conclusion:

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए एक महत्तवपूर्ण योजना है, जिसे तथा उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना से राज्य के युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे और उनकी रोजगार क्षमता भी बढ़ेगी। योजना में आवेदन करके युवाओं को अपने करियर को सुधारने का एक अच्छा मौका मिलता है।

✰ FAQ >> सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन Kaise Kare

Q. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना किस राज्य में है?

मध्य प्रदेश

Q. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पहले का नाम क्या था?

उत्तर : मध्य प्रदेश युवा कौशल कमाई योजना।

Q. मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना की शुरुआत किसने की?

उत्तर : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान।

Q. सीखो कमाओ योजना का फायदा किसे मिलेगा?

उत्तर : मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को।

Q. मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर: yuvaportal.mp.gov.in या https://mmsky.mp.gov.in/

Q. मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना का टोल फ्री नंबर क्या है?

उत्तर : 1800-599-0019

Q. सीखो कमाओ योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

उत्तर: 8 से 10 हजार रुपए प्रति माहिना।

Leave a Comment